बांग्लादेश को हराकर इंडिया का एशिया कप पर कब्जा

Saturday, September 29, 2018

  Showing of photos  
बांग्लादेश को हराकर इंडिया का एशिया कप पर कब्जा

New Delhi -: एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया ने रोमांचक जंग में बांग्लादेश को हरा दिया.इंडिया ने ये मैच आखिरी गेंद पर जीता. भारत को जीत के लिए 223 रनों का लक्ष्य मिला था और टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर 7 विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम इंडिया की जीत में सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए. रोहित शर्मा ने 48 रन बनाए. दिनेश कार्तिक ने 37 रन बनाए, धोनी ने भी 36 रनों की पारी खेली. आखिरी ओवर्स में जडेजा ने 23 और भुवनेश्वर कुमार ने 21 रनों की अहम पारियां खेली.जाधव ने चोट के बावजूद नाबाद 23 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. भारत ने 7वीं बार एशिया कप पर कब्जा किया है. वहीं बांग्लादेश तीसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के बाद हारा है.

आखिरी ओवर का रोमांच:-
आखिरी ओवर मेंटीम इंडिया को 6 रन चाहिए थे. बांग्लादेश की ओर से महमदुल्लाह ने गेंदबाजी की. पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने सिंगल लिया. दूसरी गेंद पर केदार जाधव ने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने दो रन लिए. अब भारत को 3 गेंद में 2 रन की जरूरत थी. इसके बाद महमदुल्लाह ने चौथी गेंद पर कोई रन नहीं दिया. अंतिम दो गेंदों पर भारत को दो रन चाहिए थे. कुलदीप ने पांचवीं गेंद पर सिंगल चुराकर स्ट्राइक जाधव को दे दी. आखिरी गेंद पर एक रन बनाने में जाधव को कोई परेशानी नहीं हुई और टीम इंडिया एशिया कप जीत गई

बांग्लादेश ने बनाए 222 रन -
एशिया कप के फाइनल में अच्छी शुरुआत के बावजूद बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई. टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 222 रनों पर समेट दिया. लिट्टन दास और मेहदी हसन की 120 रनों की ओपनिंग साझेदारी के बाद टीम इंडिया ने जबर्दस्त पलटवार करते हुए उसके अगले 9 विकेट सिर्फ 102 रनों पर गिरा दिए. भारत के लिए कुलदीप यादव ने 3, केदार जाधव ने 2 विकेट लिए.

ये वनडे इतिहास का महज दूसरा फाइनल है जिसका नतीजा आखिरी गेंद पर निकला है. इससे पहले साल 1986 में भारत और पाकिस्तान के बीच शारजाह में हुए मुकाबले में जावेद मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को मैच जिताया था. अब केदार जाधव ने आखिरी गेंद पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है.