फ्लिपकार्ट के सारे शेयर वॉलमार्ट को बेचेंगे सचिन बंसल

Tuesday, May 8, 2018

Showing of photos  
फ्लिपकार्ट के सारे शेयर वॉलमार्ट को बेचेंगे  सचिन बंसल

New Delhi: फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर कंपनी में अपना 5.5% की पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच देंगे। मामले से वाकिफ तीन सूत्रों ने बताया कि सचिन ने फ्लिपकार्ट से पूरी तरह हटने का मन बना लिया है। वॉलमार्ट 2-2.5 अरब डॉलर के निवेश के साथ भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के मौजूदा निवेशकों से 60 प्रतिशत हिस्सेदारी करीब 14 अरब डॉलर में खरीद रहा है। फ्लिपकार्ट में सॉफ्टबैंक की 20.8 प्रतिशथ, ईबे की 6.1 प्रतिशत और सचिन बंसल की 5.55 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिनी बंसल नए चेयरमैन और ग्रुप सीईओ हो सकते हैं। यह जानकारी दूसरे सूत्र ने दी है। फिलहाल फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति हैं और वह इसी भूमिका में बने रहेंगे। ऊपर जिन सूत्रों का जिक्र किया गया है, उनमें से एक ने बताया, वॉलमार्ट भारतीय कंपनी के 10 सदस्यों वाले बोर्ड में तीन डायरेक्टर और चीफ फाइनैंशल ऑफिसर नियुक्त कर सकती है।


सूत्रों का कहना है कि सचिन को वॉलमार्ट के साथ डील पूरी होने के बाद की प्रस्तावित रणनीति और संचालन ढांचे से सहमत नहीं हैं। संपर्क करने पर सचिन बंसल ने फ्लिपकार्ट छोड़ने के कारणों को लेकर कुछ नहीं कहा। सचिन और बिन्नी ने 2007 में फ्लिपकार्ट की स्थापना एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में की थी। सचिन नौ वर्षों तक फ्लिपकार्ट के सीईओ रहे। फिर जनवरी 2016 में वह कंपनी के चेयरमैन बन गए और बिन्नी ने सीईओ का पद संभाल लिया। तब से सचिन कंपनी के रोजमर्रा के संचालन कार्य से दूर रहने लगे।